घर बैठे NSDL से PAN Card Kaise Banaye in 2022 (Hindi)

नमस्कार दोस्तो, आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की मोबाइल से 2022 मे PAN card kaise banaye. साथ ही मे हम इस बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे कि online PAN card के लिए कैसे आवेदन (Apply) करे. जैसा कि आपको पता होगा कि भारत मे पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो भारत मे पहचान का एक वेध प्रमाण होता है तो चलिए जानते है कि PAN card ke liye kaise apply kare.

इन्टरनेट की सहायता से आप आसानी से ऑनलाइन पैन कार्ड बना सकते हैं जिसके लिए आप मोबाइल या अपने कंप्युटर / लैपटॉप का प्रयोग कर सकते है।



PAN card kya hota hai?

पैन कार्ड एक आइडेंटिटी कार्ड होता है जो कि बैंकों मे अर्थिक लेनदेन से लेकर सभी सरकारी कार्यो मे काम आता है। पैन कार्ड मे एक 10 अंकों का alphanumeric नंबर होता है जो कि इंकम टैक्स department द्वारा जारी किया जाता है।

PAN Card का पूरा नाम?

पैन कार्ड का पूरा नाम (PAN card Full Form) - Permanent Account number है।

Mobile से online pan card kaise banaye?

#Step 1 गूगल पर NSDL सर्च करे

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए गूगल पर Nsdl सर्च करे या यहां क्लिक करें।

#Step 2 Form Fill करे - 

Select Application type - आपके सामने सबसे पहले Application type का ऑप्शन आयेगा उसमे Indian citizen पर क्लिक करें अगर आप भारत के बाहर foreign मे रहते हैं तो आप Foreign citizen पर क्लिक करें ।

Category select करे - इसके बाद आप category पर क्लिक करके individual पर क्लिक करें।

Application Information भरे - इसके पश्चात आपके सामने basic information भरने का ऑप्शन ayega उसमे अपना नाम, DOB, मोबाइल नंबर तथा ईमेल id भरे। इसके बाद captcha कोड डालकर सबमिट करे।



Token नंबर कॉपी करे - अब एक टोकन नंबर generate होगा इसे कॉपी कर ले।

#Step 3 Guidelines ( पैन और आधार कार्ड detail)

डॉक्यूमेंट सबमिट करने के लिए एक ऑप्शन चुने - अब आपके सामने एक ऑप्शन आयेगा जिसमें आपको चुनाव करना है कि आप अपनी detail kaise जमा करना चाहते है तो आप submit scanned images पर click करे।

Physically pan card - आपके सामने इसी page पर "weather physical PAN card is required का option आयेगा जिसमें यदि आपको अपना पैन कार्ड घर पर मंगाना है तो "yes" पर क्लिक करें।

Fill आधार कार्ड डिटेल्स - इसी पेज पर आपके सामने आधार कार्ड Detail मांगेगा उसे भरे जिसके बाद बाकी एप्लीकेशन डिटेल्स भरे। फिर Next पर क्लिक करे।


#Step 4 Personal detail

Income source - income source मै आपको अपनी आए या अर्निंग का सोर्स भरना है या no income पर क्लिक करें।

Address - Address के option में आप अपने घर या ऑफिस किसी भी एक स्थान का पता भरे तथा इसके बाद
County code select करके "Next" पर क्लिक करे।

#Step 5 Contact & Other Details

अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने एरिया कोड से लेकर AO no. भरने है यदि आपको यह detail नहीं पता तो आप इन्टरनेट पर सर्च करे या नीचे "Help on Ao code" का ऑप्शन मिलेगा जहा से आप आसानी से यह detail भर सकते है। इसके बाद Next पर क्लिक करे।


#Step 6 AO code

अब आपके सामने कुछ और भी detail भरने का ऑप्शन आयेगा जिसमें आपको proof के लिए सभी मे आधार कार्ड choose कर लेना है यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपने अनुसार दस्तावेज चुने। 
इसके पश्चात declaration के ऑप्शन में अपना नाम, प्लेस, और date भरे जिसके बाद नीचे डॉक्यूमेंट सबमिट करने का ऑप्शन होगा सभी डॉक्यूमेंट Requirement के अनुसार जमा कर दे। तथा "Submit" पर क्लिक करें।



#Step 7 Confirm Details

अब इसके बाद आपको आधार कार्ड के पहले आठ अंक डाले तथा आपके द्वारा भरे गए फॉर्म को एक बार चेक कर ले। तथा "Proceed" पर क्लिक करें।

#Step 8 Payment

अब आपका फॉर्म भर चुका है परंतु अपने फॉर्म को successfully submit करने के लिए payment option में अपने payment methode को चुन कर payment कर दे। जिसके बाद आपके सामने payment Receipt आ जाएगी जिसमें "continue" पर क्लिक करके "Authentic" पर क्लिक करे जिसके पश्चात आपके मोबाइल पर verification OTP आयेगा OTP भर के submit कर दे। आपका फॉर्म Submit हो चुका है।

PAN Card pdf password कैसे पता करे।

PAN कार्ड PDF पासवर्ड Open करने के लिए अपनी जन्म तिथि (Date of Birth) ka प्रयोग करे।

Conclusion / हमने क्या जाना?

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की हम कैसे आसानी से घर बैठे pan card banvaye साथ ही मे हमने यह भी जाना की pan कार्ड बनवाने के लिए अवस्यक दस्तावेज क्या है ? हम उम्मीद करते है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ