SEO friendly article Kaise likhe in 2022 hindi

Hello Readers, क्या आप जनते है की एक अच्छा और seo friendly Blog कैसे लिखे अगर आप ये नहीं जानते और जानना चाहते हो की seo friendly article कैसे लिखे तो आज हम जानेंगे की हम एक अच्छा और बेहतर SEO friendly article कैसे लिख सकते है। 

सायद आप तो ये जानते ही होंगे कि किसी भी blog या post को रैंक कराने के लिए सबसे पहेले article ka seo friendly होना बहुत ज्यादा जरूरी है, article के seo friendly होने से google search engine को आपके article ke keywords को समझने मे आसानी होती है।

एक Blog लिखना जितना ज्यादा आसान होता है उतना Seo friendly Blog लिखना नहीं होता , ये तो सभी जानते है की blog पर high traffic लाना आसान काम नहीं है परंतु एक Seo Friendly blog लिखकर आप उससे ट्राफिक बढ़ा सकते हो।


Seo Friendly Article


Seo kya hai? Seo क्या है ?

seo का पूरा नाम Search engine optimization है, यदि आप अपने article का अच्छी or बेहतरीन तरीके से optimization करते है तो search engine को यह जानने मे आसानी हो जाती है कि आपका article किस विषय पर है।


SEO


FIND A GOOD KEYWORD | सही keyword ढूँढे ।

जब कभी भी आप किसी भी topic पर blog लिखने के बारे मे सोचते हैं तो आपको उस keyword पर जरूर research करना चाहिए, keyword research करने से आपको उस keyword के बारे मे जानकारी प्राप्त हो जाती है जिससे आप ये पता लगा सकते हो कि आपको अपने article मे किन - किन keywords का इस्तेमाल करना है।

Example : आपने search किया " seo friendly article" , फिर google आपको suggest कर देगा कि लोग ज्यादातर किस keyword ko Search karte है तथा आप उस keyword को अपने blog ki heading मे इस्तेमाल करे।

Keyword Ideas


Title को SEO friendly banaye?

Title को SEO friendly बनाने के लिए। 

  • Title मे focus keywords का ईस्तेमाल करे। 
  • यदि जरूरत है तो Title मे नंबर का इस्तेमाल जरूर करे। 
  • long tail keywords इस्तेमाल करे। 


SEO Friendly Title kaise likhe.


keywords को पहेले पैराग्राफ मे इस्तेमाल करे

अपने blog पर article लिखते समय एक बात को ध्यान me जरूर रखे कि जब कभी भी आप article का पहला paragraph लिख रहे हो तो उस paragraph मे आपको अपने main keywords का इस्तेमाल करना जरूरी है तथा हर paragraph मे जहा जरूरी हो वही keywords का ईस्तेमाल करे।

जरूरी text Highlight kare

जब कभी भी आप कोई भी article लिखते हो तो आपके keyword से संबंधित शब्द को तथा जरूरी शब्दो को highlight (bold / italic / underline) जरूर करे इससे google Search engine तथा आपके ब्लॉग visitors पर अच्छा प्रभाव डालेगा।


Internal linking करे 

internal linking से हमारा मतलब है - example आपने " seo friendly article कैसे लिखे " इस topic पर article लिखा है तो आप इस article मे अपने दूसरे ब्लॉग को link कर सकते है ( मतलब दूसरे article का लिंक दे सकते है।)।
जिससे readers आपके दूसरे ब्लॉग पर भी जाएंगे जिससे google Search engine पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।



images का इस्तेमाल करे

एक अच्छे SEO friendly article की पहचान उसमे images ka ईस्तेमाल करने से बढ़ जाती है, article मे images का ईस्तेमाल करने से Readers आपके article से interact कर पाते है तथा google ranking मे भी इसका अच्छा असर होता है। 


Content 

जब कभी भी आप article लिखते होंगे तो आपके मन मे यह बात जरूर आती होगी कि article कितने words का होना चाहिए तथा कितना लिखना sahi रहेगा तो एक SEO friendly article के लिए लगभग 2000+ से ज्यादा words इस्तेमाल करना जरूरी है। 



SEO Friendly Content



Heading और subheadings का इस्तेमाल करे 

एक Topic को अच्छे तरीके से दिखाने के लिए article मे जहा जरूरत हो वहा heading और subheadings का इस्तेमाल जरूर करे। Blog मे Heading और subheading use करने detail ko main point और sub point me explain कर सकते है।


Keyword stuffing से बचे 

keyword stuffing का मतलब होता है कि अपने article मे ज्यादा से ज्यादा keywords ईस्तेमाल करना, keywords stuffing करने से आपके article की rank पर बहुत ही ज्यादा बुरा असर पढ़ सकता है जिससे आपके article का rank होना मुश्किल हो सकता है। 


Grammar का ध्यान दे। 

grammar mistake का भी article पर पर बुरा असर padhta है आप जब कभी भी कोई भी article लिखते हो तो सबसे पहेले grammar mistake से बचे - - Grammar mistake से बचने के लिए आप grammarly tool का ईस्तेमाल कर सकते हो।



Grammarly



Conclusion

आपको अपने article को rank कराने के लिए केवल SEO friendly post लिखना की एक मात्र solution नहीं है यदि आप अपने blog को google तथा अन्य Search engine पर rank कराना चाहते है तो SEO friendly article के साथ आपको अपनी website या blog को भी SEO Optimize करना बहुत जरूरी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ